Jio Phone और Airtel के 4जी 'स्मार्टफोन' में कौन है ज़्यादा फायदे का सौदा?

Jio Phone और Airtel के 4जी 'स्मार्टफोन' में कौन है ज़्यादा फायदे का सौदा? 
  • एयरटेल और जियो के बीच छिड़ी जंग अब सिर्फ टेलीकॉम मार्केट तक सीमित नहीं
  • Reliance Jio ने जियो फीचर फोन लॉन्च किया
  • इसके जवाब में एयरटेल ने अपना स्मार्टफोन उतार दिया।
एयरटेल और रिलायंस जियो के बीच छिड़ी जंग अब सिर्फ टेलीकॉम मार्केट तक सीमित नहीं रही। Reliance Jio ने जियो फीचर फोन लॉन्च किया तो इसके जवाब में एयरटेल ने अपना स्मार्टफोन उतार दिया। हालांकि, रिलायंस ने एक नया फीचर फोन बनाया जो स्मार्ट फीचर के साथ आता है। वहीं, एयरटेल ने इसके लिए कार्बन मोबाइल्स के साथ साझेदारी कर ली और पुराने ही फोन को नए की तरह पेश किया है।
 बता दें कि एयरटेल के फीचर फोन को कार्बन ए40 इंडियन के नाम से जाना जाता है।

रिलायंस जियो का कहना है कि उसका जियो फोन प्रभावी तौर पर ग्राहकों को मुफ्त में दिया जा रहा है। एयरटेल बोलती है कि उसके हैंडसेट की प्रभावी कीमत 1,399 रुपये है और कैशबैक के लिए स्मार्टफोन को वापस भी नहीं लौटाना है। इन दोनों ऑफर में कौन सा आपके लिए बना है? अगर आप इस सवाल को लेकर परेशान हैं तो हम आपकी कठनाई दूर करेंगे।

रिलायंस जियो फोन बनाम एयरटेल 4जी स्मार्टफोनः

 सीधी कीमत 1,500 रुपये है। इसकी बुकिंग होती है जो फिलहाल बंद है। बुकिंग राशि 500 रुपये है और बाकी राशि आपको हैंडसेट की डिलिवरी के वक्त चुकानी होगी। ग्राहक जो 1,500 रुपये रिलायंस जियो को देंगे वो 3 साल बाद वापस मिल जाएंगे। कैशबैक पाने के लिए Jio Phone फोन खरीदने वाले ग्राहकों को 3 साल तक फोन को इस्तेमाल करने के दौरान हर साल कम से कम 1,500 रुपये का रीचार्ज करना होगा। 

कर्बोन A40 इंडियन एक पुराना स्मार्टफोन है जो अब तक 3,499 रुपये में बिकता रहा है। यह अमेज़न इंडिया पर उपलब्ध भी है। अभी यही फोन एयरटेल के खास ऑफर के साथ 2,899 रुपये में बेचा जा रहा है। कार्बन का फोन कंपनी के अधिकृत रिटेल स्टोर में बिक रहा है। लेकिन सीमित संख्या में। अगर ग्राहक अगले 36 महीने तक एयरटेल नेटवर्क पर हर महीने 169 रुपये वाले प्लान से रीचार्ज कराते हैं तो उन्हें शुरुआती 18 महीने बाद 500 रुपये का कैशबैक मिलेगा। और 36 महीने पूरे होने के बाद 1,000 रुपये का कैशबैक दिया जाएगा। इस तरह से ग्राहकों को कुल 1,500 रुपये कैशबैक मिल जाएगा और फोन की प्रभावी कीमत 1,399 रुपये होगी। मज़ेदार बात यह है कि कैशबैक पाने के लिए जियोफोन की तरह आपको हैंडसेट वापस नहीं लौटाना है। यह भी बता दें कि कैशबैक की राशि यूज़र के एयरटेल पेमेंट बैंक अकाउंट में आएगी

रिलायंस जियो फोन बनाम एयरटेल 4जी स्मार्टफोनः रीचार्ज प्लान


जियो फोन यूज़र को वॉयस कॉल लाइफटाइम के लिए मुफ्त मिलेगी। इसके लिए यूज़र को हर महीने 153 रुपये प्रति महीने पर अनलिमिटेड डेटा (हर रोज़ 500 एमबी 4जी डेटा) का एक्सेस मिलेगा। इस पैक में अनलिमिटेड एसएमएस, अनलिमिटेड डेटा और कॉल का ऑफर है। यूज़र जियो ऐप्स का सब्सक्रिप्शन भी मुफ्त पाएंगे।

एयरटेल ने 169 रुपये का नया प्लान पेश किया है। इस रीचार्ज प्लान की वैधता 28 दिनों की होगी। यह अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा के साथ आएगा और ग्राहकों को इस्तेमाल करने के लिए हर दिन 512 एमबी 4जी डेटा मिलेगा। बताया गया है कि ग्राहक चाहें तो कोई और भी रीचार्ज प्लान चुन सकते हैं। लेकिन ऐसा करने के बाद कैशबैक नहीं दिया जाएगा। अगर ग्राहक इसी सिम को किसी दूसरे हैंडसेट में इस्तेमाल करेंगे तो 169 रुपये वाले प्लान की वैधता 28 दिन की जगह 14 दिन हो जाएगी।

 जियो फोन बनाम एयरटेल 4जी स्मार्टफोनः स्पेसिफिकेशन फीचर
हम फीचर और स्पेसिफिकेशन के आधार पर किसी एक फोन को बेहतर नहीं बता सकते। जियो फोन एक फीचर फोन है जिसमें कई स्मार्ट फीचर हैं। वहीं, कार्बन ए40 इंडियन एंड्रॉयड स्मार्टफोन है।

एक सिम वाले जियोफोन में 2.4 इंच का क्यूडब्ल्यूवीजीए (240x320 पिक्सल) डिस्प्ले है। इसमें 1.2 गीगाहर्ट्ज़ स्प्रेडट्रम डुअल कोर प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है। माली-400 जीपीयू इंटिग्रेटेड है। साथ में मौज़ूद है 512 एमबी रैम। इनबिल्ट स्टोरेज 4 जीबी है और आप 128 जीबी तक का माइक्रोएसडी कार्ड इस्तेमाल कर पाएंगे। पिछले हिस्से पर 2 मेगापिक्सल का कैमरा है। और फ्रंट पैनल पर वीजीए कैमरा है। JioPhone की बैटरी 2000 एमएएच की है। कनेक्टिविटी फीचर में 4जी वीओएलटीई, ब्लूटूथ वी4.1, वाई-फाई, एनएफसी, एफएम रेडियो, जीपीएस और यूएसबी 2.0 सपोर्ट शामिल हैं।
Karbonn A40 Indian में 4 इंच का डब्ल्यूवीजीए टच स्क्रीन है। यह 1.3 गीगाहर्ट्ज़ प्रोसेसर और 1 जीबी रैम के साथ आएगा। इनबिल्ट स्टोरेज 8 जीबी है और ज़रूरत पड़ने पर 32 जीबी तक का माइक्रोएसडी कार्ड इस्तेमाल किया जा सकेगा। यह डुअल सिम स्मार्टफोन एंड्रॉयड 7.0 नूगा पर चलेगा। कार्बन और एयरटेल की साझेदारी वाले इस फोन में 2 मेगापिक्सल का रियर और 0.3 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है। फोन 4जी कनेक्टिविटी के साथ आता है। यह एयरटेल वीओएलटीई नेटवर्क पर काम करेगा। अन्य कनेक्टिविटी फीचर में वाई-फाई, ब्लूटूथ और जीपीएस शामिल हैं। हैंडसेट में मायएयरटेल, एयरटेल टीवी और विंक म्यूजिक जैसे एयरटेल के ऐप पहले से इंस्टॉल होंगे।
 

जियो फोन की खासियतें

फीचर फोन में बेहद ही साधारण किस्म के टास्क करने वाले ऐप होते हैं। लेकिन जियो फोन में आपको जियो म्यूजिक, जियो टीवी और जीवी सिनेमा जैसे ऐप मिलेंगे। जियो फोन में जियो स्टोर दिया गया है। यहां आपको वो सारे ऐप मिल जाएंगे जो फोन के लिए बने हैं। इनमें जियो सिनेमा, जियो टीवी और जियो म्यूज़िक जैसे जियो के ऐप भी शामिल हैं। जियो फोन में वाई-फाई और ब्लूटूथ के साथ जियोलोकेशन और एनएफसी भी हैं। टैप एंड गो पेमेंट के लिए एनएफसी का इस्तेमाल कर सकते हैं। फिलहाल,इस फीचर को रोलआउट नहीं किया गया है।

आप फोन के कंटेंट को आने वाले समय में टेलीविज़न स्क्रीन पर भी देख पाएंगे। कंपनी इसके लिए जल्द ही एक केबल टीवी एक्सेसरी उपलब्ध कराएगी। फोन में सॉफ्टवेयर अपडेट की सुविधा है। कंपनी ओटीए अपडेट देगी। आप वीडियो कॉल भी कर पाएंगे। जियो फोन एक वीडियो कॉलिंग फ़ीचर के साथ आता है, जो आपको किसी और फ़ीचर फोन में नहीं मिलता। वीडियो कॉल एक ख़ास ऐप के जरिए संभव है।
 

कार्बन ए40 इंडियन की खासियतें

कीमत को देखते हुए एंड्रॉयड नूगा सॉफ्टवेयर स्वागत योग्य कदम है। सस्ता है, लेकिन एंड्रॉयड फोन है। इस वजह से यूज़र गूगल प्ले स्टोर को एक्सेस कर पाएंगे, यानी फोन पर यूट्यूब, व्हाट्सऐप और फेसबुक जैसे ऐप काम करेंगे। ये ऐप फिलहाल जियो फोन में नहीं उपलब्ध हैं। एयरटेल के रीचार्ज प्लान के साथ यह फोन एक अच्छा विकल्प है, लेकिन इसमें कोई अनोखी खासियत नहीं है।




Comments